हिन्दी English


The Godfather Offer?

केरल के कासारगोड डिस्ट्रिक्ट में Padane गाँव है । यह गाँव अभी अभी सुर्खियों में था क्योंकि ISIS से जुडने भागे 21 मलयाली मुस्लिम लड़कों में इस गाँव से 12 लड़के थे । लेकिन गाँव के लोग कहते हैं कि उन लड़कों के घरों में कोई भी कट्टरवादी नहीं हैं । (हाँ, आतंकवादी का कोई धर्म नहीं होता, उसके मरने के बाद उसकी लाश का ही मजहब होता है - अल्लाह हु अकबर और सोते रहो बेखबर !)

और यही विश्वास साबित करने के लिए गाँव के हिन्दू समाज ने जमात ई इस्लामी की एक सभा के लिए मंदिर की दीवार तोड़कर जगह बना दी । (सिकुलरिज़्म जिंदाबाद)

हुआ यूं कि 18-19 फ़रवरी को जमात ई इस्लामी ने गाँव के एक मैदान में एक सभा आयोजित की थी।उसके बाजू में मंदिर था। जमात के लोगों को लगा कि मैदान कम पड़ेगा तो वे मंदिर वालों के पास चले गए । जमात के सेक्रेटरी हैं एक बशीर शिवपुरम जो कहते हैं कि हमने मंदिर कमिटी को एक पत्र भेजा और वे दीवार गिराने को तुरंत तैयार हो गए । हमारा स्टेज मंदिर के सामने था और प्रदर्शनी हाल और बुक स्टाल मंदिर कंपाउंड में रहे । और समारोह तो दो ही दिनों का था लेकिन भाईचारा देखिये, हमने पूरा एक हफ्ता उनकी जगह इस्तेमाल की, जो बिलकुल मंदिर के सामने थी।

मंदिर कमिटी के सुरेश मामपड़ी ने भी कहा कि जैसे यह पत्र आया तो हमारे लिए और कुछ सोचने की बात ही नहीं थी, गाँव के हिंदुओं ने तुरंत ही हामी भर दी। हमारी नजर में तो धार्मिक सद्भावना बनाए रखने के लिए यह एक नित्यकर्म सा ही है । हम इस से बहुत खुश हैं कि हम इनके काम आए और भविष्य में भी काम आयें तो खुशी ही होगी ।

खबर इतनी ही, लिंक ये रही । खबर देनेवाला - देनेवाली ईसाई नामधारी है । बाकी, 'गॉडफादर की ऑफर' पता ही होगी आप को ? कनपटी पर पिस्टल रखकर ऑफर देना और कहना ऐसी ऑफर है जिसे आप मना कर ही नहीं सकते ? राजीखुशी सौदा ?

हाँ, इसके विपरीत तो कभी नहीं सुना, मस्जिदों से शोभा यात्रा और विसर्जन यात्राओं पर पथराव की खबरें नियमित आती रहती हैं । वही, साधु और बिच्छू वाली कहानी, नहीं ?

कोई तो समझाये इन्हें कि आज पनाह दोगे तो कल पनाह मांगते फिरोगे, लेकिन नहीं मिलेगी । मालिक को तम्बू के बाहर करना ही इस ऊंट को सिखाया गया है ।

A Muslim community event needed extra space, this Kerala temple readily demolished its wall


टिप्पणी

क्रमबद्ध करें

© C2016 - 2020 सर्वाधिकार सुरक्षित Website Security Test