हिन्दी English

सरसों का साग और मक्के की रोटी को ठंड के मौसम में खाने में बनी हो, तो खाने के स्वाद का क्या कहना। सरसों बाजार में आगई है तो सरसों ले आईये। आज हम आपलोगो के लिए सरसों का साग बनाने की विधि बताते है।

आवश्यक सामग्री (चार लोगों के लिय, 40 मिनट में बन के तैयार)
    सरसों के हरे पत्ते -  500 ग्राम
    पालक - 150 ग्राम
    बथुआ - 100
    टमाटर-250 ग्राम
    हरी मिर्च-2-3 अदद्
    अदरक- 2 इंच लम्बा टूकड़ा
    सरसों का तेल - 4 टेबल स्पून
    घी - 2 टेबल स्पून
    हींग- 2 - 3 पिंच
    जीरा- 1/2  छोटी चम्मच
    हल्दी पाउडर- एक चैथाई छोटी चम्मच
    मक्के का आटा- 1/4 कप
    लाल मिर्च पाउडर- एक चैथाई छोटी चम्मच
    नमक- स्वादानुसार ( 1 छोटी चम्मच )

बनाने की विधि -
सबसे पहले सरसों, पालक और बथुआ के पत्तों को साफ करके अच्छी तरह पानी से धोकर छलनी में रखें, या थाली में रख कर उसको तिरछी रख दें, ताकि उसमें से पानी निकल जाय। अब पत्तों को मोटा मोटा काट कर कुकर में डालें, एक कप पानी डाल कर उबालने के लिए रख दें। कुकर में एक सीटी आने के बाद गैस को बन्द कर दें और प्रेसर खतम होने दें।

अब टमाटर, हरी मिर्च और अदरक को मिक्सी से बारीक पीस लें.

मक्के के आटे को भूनने के लिए कढ़ाई में तेल डाल कर गरम करें। कढ़ाई में पानीे तो नही है तो 2 चम्मच सरसों का तेल डालकर मक्के के आटा को हल्का ब्राउन होने तक भून कर प्याली में निकाल लीजिय।

बचा हुआ सरसों का तेल कढ़ाई में डाल कर गरम करें, गरम तेल में हींग और जीरा डाल दें। हींग और जीरा भुनने के बाद हल्दी पाउडर, टमाटर का पेस्ट और लाल मिर्च डाल कर, मसाले को तब तक भूने कि मसाला तेल छोड़ने लगे। अगर आप चाहें तो इसमें कतरा हुआ प्याज और लहसुन भी भून सकते हैं।

अब कुकर से सरसों के पत्तो को निकालें, ठंडा करें, और मिक्सी में दरदरा पीस लें।  अब भुने हुये मसाले में, पिसे हुए सरसों के पत्ते को डाल दे, आवश्यकतानुसार पानी डाले तथा भुना हुआ मक्के का आटा और नमक भी डाल कर चमचे से अच्छी तरह से चलाकर मिलाये। सब्जी में उबाल आने के बाद 5-6 मिनिट तक धीमी आग पर पकने दें। अब आपकी सरसों की भाजी तैयार है।

अपने साग को सजाने के लिए सरसों के साग को प्याले में निकाल कर, ऊपर से बटर या घी डाल दें। गरमा गरम सरसों के साग के साथ मक्के की रोटी को परोसिये और खाइये।


टिप्पणी

क्रमबद्ध करें

© C2016 - 2020 सर्वाधिकार सुरक्षित Website Security Test