हिन्दी English


इसके पहले की पोस्ट में प्रश्न था “हमारा ज्यादा नुकसान सूफियों ने किया है या वामपंथियो ने ?”

किसी ने कहा सूफियोने, किसी ने कहा वामियोने । लेकिन इसके साथ साथ ही, यह कहनेवाले भी थे कि हमारा नुकसान हम खुद ने ही किया है ।

पता था यह उत्तर भी आयेगा, आप लोगों केलिए ही वो पोस्ट लिखी थी । यह उत्तर देने के पीछे आप के कुछ तर्क हैं यह बात भी समझ में आती है । अब जरा यह परिच्छेद पढ़िये । मान्यता है कि 1953 से 1964 तक सोवियत रशिया के प्रेसिडेंट रह चुके निकिता खृश्चोव के यह उद्गार हैं । खृश्चोव ने ये शब्द कहे ते या नहीं यह मुझे नहीं पता लेकिन जो बात कही गई है उसमें दम जरूर है । क्या कहा है ?

Your children’s children will live under COMMUNISM. You AMERICANS are so gullible. No, you won’t accept COMMUNISM outright, but we’ll keep feeding you small doses of SOCIALISM until you will finally wake up & find that you already have COMMUNISM. We won’t ever have to fight you; we’ll weaken your economy until you fall like overripe fruit into our hands.

तुम्हारे बच्चों के बच्चे कम्युनिज़्म की सत्ता में जिएंगे । तुम अमेरिकन बहुत आसानी से धोखा खा जाते हो । नहीं, तुम कोई सीधा सीधा कम्यूनिज़्म स्वीकार तो नहीं करनेवाले लेकिन हम तुम्हें समाजवाद के छोटे छोटे डोज़ खिलाते रहेंगे ताकि एक दिन नींद से जागोगे तो पाओगे कि अरे, कम्यूनिज़्म तो छा ही गया है । हमें तुमसे कभी भी लड़ने की जरूरत नहीं होगी; हम तुम्हारी अर्थव्यवस्था इस कदर खोखली कर देंगे कि पके हुए फल कि तरह तुम हमारे हाथों में गिर जाओगे ।

इस quote के कुछ अलग variations भी मिलते हैं लेकिन कुल मिलाकर मतलब एक ही है, धीरे धीरे ऐसे जहर घोल देंगे कि पता भी नहीं चलेगा कि वाम कब आप पर काबिज हो गया।

हिन्दू ही अपनी इस दशा के लिए जिम्मेदार हैं यह सोच भी कुछ यूं ही है । यह जो सामंतवाद कुलीनवाद वगैरा जो भी शब्द हैं वे सीधा ‘ism” का अनुवाद है । मनुवाद, ब्राहमणवाद भी इसी देशविरोधी विचारधारा की फ़ैक्टरी की पैदाइश हैं, अपने ग्रन्थों में कहीं मिलते नहीं । और हाँ, अगर आप कम्यूनिज़्म को रशियन या चाइनिज मानते हैं तो गलत हैं, यह ब्रिटिश राजनीति है । बस बात कुछ यूं हुई कि बोये बीज पर बोनेवाले का कंट्रोल नहीं रहता इसलिए कम्यूनिज़्म को जब रशिया और चाइना ने अपने अपने स्वार्थ और विदेश नीति के लिए अपना लिया तब अंग्रेज़ और अमेरिकनों ने उसे बदनाम करना शुरू किया । वरना यह विशुद्ध फूटनीति का पैकेज है । अगर हम इसे एक विशुद्ध भारतीय नाम देना चाहे तो मंथरावाद कह सकते हैं । नारीवादी लोग चाहें तो शकुनीवाद भी कह सकते हैं ।

फतवा ए आलमगिरी पढ़ें तो हमारी इस जातीव्यवस्था का मूल समझ में आयेगा और औरंगजेब वाकई में कितना शैतानी या इस्लामी दिमाग का था यह समझा जा सकता है । अंग्रेज़ क्या थे यह भी स्पष्ट हुआ ही है । कोंग्रेज़ भी उनका निर्माण किया हुआ एक सेफ़्टी वाल्व थी, ताकि लोग अपने असंतोष की भाप निकाल सकें । वे दुबारा 1857 नहीं चाहते थे । कितनों को उन्होने criminal tribe घोषित किया और बदहाल जीना जीने पर मजबूर किया यह अभ्यास का विषय है ।

मुसलमान तथा अन्य आक्रांताओं के खिलाफ भी हिन्दू एक हो कर लड़े ही हैं । कृपया वो झूठ न फैलाएँ कि बाबर ने जब सुना कि इनके खाने की व्यवस्था अलग अलग है वो खुश हुआ । यही कहानी मैंने अकबर और अल्लाउद्दीन खिलजी के नाम से भी सुनी है । बस झूठ का पुलिंदा है बाकी कुछ नहीं । वामी या इस्लामी है क्या फर्क पड़ता है, झूठ, झूठ ही होता है ।

खैर, लंबे समय से खिलाया गया जहर जल्द नहीं उतरता । व्यक्तिगत तौर पर इस से बचें तो भी काफी कुछ हो सकता है, अन्यों पर अन्याय न करें । युद्ध का ही समय है, अपने पड़ोसियों को डॉ नारंग न होने दें तो देश को विकासपुरी होने से बचाया जा सकता है । अपने गरीबों का ध्यान रखें, उनका ख्याल रखें, यथा शक्ति यथा इच्छा तो काफी कुछ होता है यह अनुभूत है । जातियाँ अलग होने से और अलग रहने से कोई फर्क नहीं पड़ता ।

वैसे बात नुकसान की कहें तो नुकसान हमेशा कम्यूनिकेशन की गती और दायरे पर आधारित होता है । कम्युनिस्टों को अधिक संसाधन मिले तो उन्होने अधिक नुकसान किया । सूफियों को मिलते तो वे भी कम नहीं थे । पुलिस की तरह जैसे हर एरिया का एक पुलिस स्टेशन होता है, इनहोने दर्गे बनाए ।


टिप्पणी

क्रमबद्ध करें

© C2016 - 2024 सर्वाधिकार सुरक्षित